Read in English

बेंगलुरु: दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान को 15 फरवरी 2019 को बेंगलुरु के ‘द क्रिएटिव इन्टरनेट एल एल पी’ (https://thelogicalindian.com/) के कार्यालय में ‘लिंग आधारित रूढ़िवादिता के विरुद्ध’ कार्यक्रम करने हेतु आमंत्रित किया गया। कर्नाटक के बेंगलुरु सिटी स्थित द लॉजिकल इण्डियन एक भारतीय मीडिया पब्लिकेशन कम्पनी है जो की अपने आप में ‘एकांतर मीडिया एवं ध्येय केन्द्रित अभियान’ के एवज़ में समाज का ध्यान प्रमुक्ख समाचारों की ओर इंगित करती है।

Gender Sensitization Workshop held at The Logical Indian Office, Bengaluru

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के लिंग समानता कार्यक्रम – संतुलन के अंतर्गत आयोजित उक्त कार्यशाला का संवाहन संस्थान के संस्थापक एवं संचालक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी ऋतू भारती जी ने किया। इस डेढ़ घंटे की जागरूकता कार्यशाला का आधारभूत सिद्धांत रहा – महिला पुरुष समानता एवं लिंग निरपेक्ष नेतृत्व।

इसी को विस्तृत करते हुए साध्वी ऋतू भारती जी ने कहा – “महिला और पुरुष समाज के मूल हैं; और समानता का सिद्धांत एक सुंदर और सुरक्षित समाज की वो नींव है जिसपर विकास रूपी इमारत बनाई जा सकती है। कार्यस्थल में यह महत्वपूर्ण नहीं कि कर्मचारी स्त्री है या पुरुष। महत्त्व इस बात का है कि वह अपने कार्य को कितनी निष्ठा से करते है। सामान्यतः स्त्री के कोमल स्वभाव के कारण उसे दुर्बल माना जाता है परन्तु आज स्त्रियों ने भी अपने कार्यकौशल से प्रत्येक क्षेत्र में प्रसिद्धि को प्राप्त किया है। वस्तुतः अपनी कोमलता, संवेदना, सहिष्णुता, सूक्ष्म-ग्राहिता आदि गुणों के कारण महिलाएं मार्केटिंग जगत की उभरती अवधारणा – पविवार्तानीय नेतृत्व (transformational leadership) के सभी बिन्दुओं पर खरी उतरती हैं।”

Gender Sensitization Workshop held at The Logical Indian Office, Bengaluru

यह विचारणीय है कि समस्त भेदभाव व दुर्बलताएं मानव समाज में तब उत्पन्न होती हैं जब वह मात्र शारीरिक एवं मानसिक स्तर पर जीवन को जीता है। यदि हम आत्मिक स्तर पर भी उन्नत हों तभी समानता का वास्तविक अर्थ जाना जा सकता है और उसे जीवन में संप्रयोजित किया जा सकता है। उक्त विचारधारा पर प्रकाश डालती इस प्रेरणादायक कार्यशाला में रोचक चर्चाओं एवं प्रयोगात्मक प्रदर्शनों के माध्यम से द लॉजिकल इण्डियन  मीडिया कंपनी के लगभग पच्चीस कार्यकर्ताओं को लाभ प्रदान किया गया। 

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का लिंग समानता कार्यक्रम – संतुलन महिलाओं के साथ होने वाले हर प्रकार के भेदभाव एवं हिंसा, विशेष रूप से कन्या भ्रूण हत्या के विरुद्ध देश भर में कार्यक्रत है।

कार्यक्रमों की बुकिंग हेतु [email protected] पर संपर्क करें। साथ ही, हमें facebook.com/djjsgender पर फॉलो करें।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox