Read in English

स्वास्थ्य, शरीर, मन और आत्मा के पूर्ण सामंजस्य की स्थिति है और हम अपनी भलाई और सद्भाव के सबसे अच्छे न्यायाधीश हैं, इसलिए जब हम अपने स्वास्थ्य की बात करते हैं तो हम लापरवाह नहीं हो सकते।

Health for all is the goal of monthly OPDs held across the country every month

हालाँकि, आज के परिदृश्य में, लोगों की प्राथमिकताएँ पूरी तरह से बदल गई हैं और स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ पीछे हो गई हैं। न तो लोग ठीक से सोते हैं, न ही ठीक से खाते हैं, और मानसिक स्वास्थ्य का सबसे बुरा असर आसपास के सभी लोगों पर पड़ रहा है। इसलिए दुनिया रोज नई-नई बीमारियों से जूझ रही है।

ऐसे कठिन समय में, डीजेजेएस न केवल लोगों को आयुर्वेद, होम्योपैथी, और प्राकृतिक चिकित्सा के प्रति जागरूक कर रहा है, बल्कि उनसे प्राप्त लाभों को भी लोगो तक अपनी ओपीडी के माध्यम से पहुंचा रहा है | 

Health for all is the goal of monthly OPDs held across the country every month

ओपीडी में मुफ्त स्वास्थ्य विश्लेषण और परामर्श जैसी सेवाएं प्रदान की गई थीं। साथ ही कुशल विशेषज्ञों द्वारा उचित उपचार अनुशंसा भी की गई | 

अगस्त माह में डीजेजेएस आरोग्य के अंतर्गत निम्नलिखित ओपीडीएस का आयोजन किया गया-

  • आयुर्वेद ओपीडी, दिल्ली - 137 रोगियों का निदान और उपचार
  • डेंटल ओपीडी, दिल्ली - 128 मरीजों का निदान और उपचार किया गया
  • आयुर्वेद ओपीडी, पंजाब - 1,691 मरीजों का निदान और उपचार
  • होम्योपैथी ओपीडी, पंजाब - 477 मरीजों का निदान और उपचार
  • डेंटल ओपीडी, नूरमहल, पंजाब - 40 मरीजों का निदान और उपचार किया गया

निदान किए गए अधिकांश स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों में सिरदर्द, साइनस, अपच, घुटने का दर्द, भूख न लगना, माइग्रेन, गर्दन में दर्द, पीठ दर्द, एसिडिटी, अपच, चिंता, सीने में दर्द, बुखार, खांसी, बाल झड़ना आदि शामिल हैं। विशेषज्ञों ने चिकित्सकीय रूप से लाभार्थियों का निदान किया लेकिन सभी प्रतिभागियों को जीवन रक्षक सलाह भी दी।

विशेषज्ञों के अनुसार, किसी को भी आपके शरीर द्वारा दिए गए शुरुआती संकेतों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और समाधान के लिए तुरंत इस मुद्दे का समाधान करना चाहिए क्योंकि हम अपने शरीर के सबसे अच्छे न्यायाधीश हैं और अंदर से प्रचलित बीमारियां हैं।

यदि आप भी अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं या इन पहलों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो बेझिझक हमें आरोग्य के सोशल मीडिया पर DM करें!

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox