Read in English

प्रत्येक संस्था चाहे वह राजनीतिक हो या शैक्षिक, सामाजिक, आर्थिक या धार्मिक, उसकी सफलता, विकास व प्रगति की एक अनिवार्य शर्त है उस संस्था का समुचित नियोजन एवं प्रबंधन। सुनियोजन के अभाव में श्रेष्ठ उद्देश्यों को लेकर स्थापित संस्था भी अपने लक्ष्य में सफल नहीं हो सकती।

हर ओर निराशा एवं अनिश्चितता की भावना लिए 2020 हम सभी के लिए अत्यंत ही कठिन वर्ष रहा है। वर्तमान समय किताबों से ऑनलाइन कक्षा तक का मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र का सफर भी चुनौतीपूर्ण रहा, किंतु असंभव नहीं। शिक्षकों के दृढ़संकल्प तथा बच्चों के प्रयास ने शिक्षा की गति को रुकने नहीं दिया। इस ऑनलाइन कक्षा का लाभ देश के सभी अभावग्रस्त बच्चों को मिले, इसके लिए देश की सभी दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (DJJS) की शाखाओं के coordinators प्रचारकों के साथ विशाल स्तर पर 10 अप्रैल 2021 को एक वैश्विक गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वर्तमान परिस्थितियों की समीक्षा तथा भविष्य की योजनाओ के विषय में चर्चा की गई l

मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (DJJS) द्वारा संचालित एक सामाजिक प्रकल्प है, जिसका उद्देश्य देश के  अभावग्रस्त वर्ग बच्चों को नि:शुल्क एवं मूल्याधारित शिक्षा प्रदान कर उन्हें शिक्षा एवं विकास की मुख्यधारा से जोड़ना है।

वैश्विक गोष्ठी में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (DJJS)  के प्रचारक शिष्यों ने कोरोना काल के चलते भावी वर्ष में किस प्रकार देश के कोने-कोने तक शिक्षा को पहुँचाया जाए, इस पर चर्चा की। मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र द्वारा संचालित ऑनलाइन कक्षाओं को विशाल स्तर तक ले जाने पर विचार किया गया, जहाँ देश के सभी अभावग्रस्त वर्ग के छात्र एक ही मंच पर ऑनलाइन शिक्षा का लाभ ले सकेंगे। साथ ही अन्य लोग जो बच्चों की शिक्षा में अपना योगदान देना चाहते है वे भी ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से अपनी सेवाएं अर्पित के सकेंगे l इसके अतिरिक्त छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित करने तथा यह सुनिश्चित करने कि प्रत्येक छात्र को वर्चुअल-कक्षा का सर्वोत्तम वातावरण दिया जा सके, इसपर भी चर्चा की गई।

मंथन-संपूर्ण विकास केंद्र के एक अन्य प्रकल्प प्रौढ़ शिक्षा केंद्र (ALC)  जिसमें 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को शिक्षा प्रदान की जाती है जिसमे महिलाओं को मूल विषय जैसे हिंदी भाषा का अध्ययन, गणित, वित्तीय और स्वास्थ्य साक्षरता तथा समय की आवश्यकता को देखते हुए तकनिकी शिक्षा में भी प्रदान की जा रही है, इसके विषय में भी चर्चा की गई l किस प्रकार प्रौढ़ शिक्षा केंद्र (ALC)  की कक्षाओं का भी ऑनलाइन माध्यम से देश व्यापी संचालन किया जाये जिससे अधिक से अधिक महिलाएं इन ऑनलाइन कक्षाओं की  सुविधाओं का लाभ ले सकें तथा बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा में अपना भी योगदान दे सकें।

वैश्विक गोष्ठी में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (DJJS)  के प्रचारक शिष्यों ने इन सुझावों का स्वागत एवं समर्थन कियाl

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox