Read in English

"भारतीय स्वास्थ्य देखभाल खर्च 2019-20 (पूर्व-कोविड -19) में 2.73 लाख करोड़ से बढ़कर 2021-22 (बीई) में 4.72 लाख करोड़ हो गया।" - आर्थिक सर्वेक्षण।

More than 788 Patients benefited from the Ayurveda and Dental OPD at Nurmahal Centre, Punjab in April 22

यह एक निर्विवाद तथ्य है कि एक स्वस्थ नागरिक राष्ट्र के लिए संपत्ति होता है क्योंकि वह वह तब ही अपने देश और अपने समुदाय की सेवा करने और उसकी प्रगति में योगदान देने में सक्षम है। इसके विपरीत, एक अस्वस्थ नागरिक देश की आर्थिक वृद्धि को रोकता है और देश पर बोझ बन जाता है।

इसी के चलते समाज के सभी नागरिकों के, उनकी उम्र और लिंग की परवाह किए बिना, अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम - आरोग्य ने पंजाब में अपने नूरमहल केंद्र में मासिक आयुर्वेद और दंत चिकित्सा ओपीडी का आयोजन किया। ओपीडी में 788 से अधिक रोगियों ने भाग लिया और इसकी सेवाओं का लाभ उठाया। जिसमें से 648 आयुर्वेद ओपीडी सेवाओं से लाभान्वित हुए जबकि 140 डेंटल ओपीडी सेवाओं से लाभान्वित हुए।

More than 788 Patients benefited from the Ayurveda and Dental OPD at Nurmahal Centre, Punjab in April 22

ओपीडी के दौरान डॉ. कृपाल सिंह, डॉ. हरप्रीत सिंह, डॉ. सलोक्य भारती, डॉ. उषा भारती, डॉ. जय प्रकाश सिंह, डॉ. धर्मपाल सिंह, डॉ. रुचिका नंदा, डॉ. राज कुमार गर्ग और डॉ. परमिंदर मौदगिल, जो आयुर्वेद, नाड़ी ज्ञान और प्राकृतिक चिकित्सा जैसे शेत्रों के विशेषज्ञ हैं, उन्होंने रोगियों की बहुत ध्यान से जांच की और उन्हें पेट दर्द, सूजन, त्वचा की एलर्जी, पीठ दर्द, कमजोरी।, शरीर में दर्द जैसे उनकी सामान्य और पुराने स्वास्थ्य समस्याओं पर का मुफ्त परामर्श और निदान प्रदान किया। 

इसी तरह डेंटल ओपीडी के दौरान डॉ. शिखा यादव, डॉ. अमनज्योत, डॉ. इंद्रजीत, डॉ. जसप्रीत, डॉ. रिधि, डॉ. शिवनूर और डॉ. विक्रम ने मरीजों की ओरल स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याओं जैसे की दांत दर्द, कैलकुलस , कैविटी आदि की जांच की और उनका इलाज किया। ।

ओपीडी के दौरान ने रोगियों को नियमित व्यायाम, उचित आहार और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छी नींद के महत्व के बारे में जागरूक करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया ।

आप हमारे साथ अपनी अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं, हमें अपना विवरण मेल कर सकते हैं।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox