Read in English

स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में, व्यक्तियों और समुदायों की भलाई के लिए उत्तम चिकित्सा सेवाओं का सही समय पर सभी लोगों तक पहुंचना महत्वपूर्ण है। व्यापक स्वास्थ्य सेवाओं का प्रावधान बेहतर स्वास्थ्य परिणामों, बीमारी की रोकथाम, जीवन की बेहतर गुणवत्ता, सामाजिक आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय में योगदान देता है। सभी लोग सुलभ स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में निवेश करके, समाज स्वस्थ समुदायों का निर्माण कर सकते हैं| गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं का सभी तक पहुंचना एक मौलिक अधिकार है जो सभी व्यक्तियों को उपलब्ध होना चाहिए, भले ही उनकी सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि या भौगोलिक स्थिति कुछ भी हो।

Revolutionizing Healthcare in India with 226 Community-based OPDs benefitting 4,015patients in Delhi, Punjab and Bihar| May 2023 Review

डीजेजेएस आरोग्य का उद्देश्य वंचित समुदायों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। स्वास्थ्य सेवाओं में समानता  सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रेरित, हम उन लोगों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनके पास बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच नहीं है। स्वास्थ्य शिविरों, ओपीडी, जागरूकता कार्यशालाओं जैसी हमारी पहलों के माध्यम से हमारा उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल के परिणामों में सुधार और निवारक स्वास्थ्य प्रथाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाकर समुदायों का उत्थान करना है।

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए हमारा अनूठा दृष्टिकोण हमें दूसरों से अलग बनाता है। हम व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए सदियों पुराने भारतीय ज्ञान को आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों के साथ जोड़ते हैं जो न केवल स्वास्थ्य के भौतिक पहलुओं बल्कि रोगियों के मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को भी संबोधित करता है। अत्याधुनिक चिकित्सा प्रगति के साथ पारंपरिक चिकित्सा तकनीकों को एकीकृत करके, डीजेजेएस आरोग्य यह सुनिश्चित करता है कि रोगियों को उनके उपचार में दोनों दुनिया का लाभ प्राप्त हो।

Revolutionizing Healthcare in India with 226 Community-based OPDs benefitting 4,015patients in Delhi, Punjab and Bihar| May 2023 Review

मई 2023 में डीजेजेएस आरोग्य ने दिल्ली, बिहार और पंजाब में लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। 226 ओपीडी के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से, दिल्ली, बिहार और पंजाब के आसपास के लोगों को दंत चिकित्सा देखभाल, ईएनटी (कान, नाक और गला) उपचार, एक्यूपंक्चर, होम्योपैथी और आयुर्वेद सहित चिकित्सा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की गई ।

इन बहु-विषयक ओपीडी ने रोगियों की विविध स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा किया, उल्लेखनीय 4,015रोगियों को लाभान्वित किया | ओपीडी का विवरण इस प्रकार है:

  • आयुर्वेद ओपीडी, दिल्ली- 237 रोगियों का निदान और उपचार किया गया
  • डेंटल ओपीडी, दिल्ली- 150 रोगियों का निदान और उपचार किया गया
  • ईएनटी ओपीडी, दिल्ली- 47 रोगियों का निदान और उपचार किया गया
  • पंचकर्मा ओपीडी, दिल्ली - 17 रोगियों का निदान और उपचार किया गया
  • आयुर्वेद ओपीडी, पंजाब- 2127 रोगियों का निदान और उपचार किया गया
  • डेंटल ओपीडी, पंजाब- 131 रोगियों का निदान और उपचार किया गया
  • पंचकर्मा ओपीडी, पंजाब- 88 मरीजों का निदान और उपचार किया गया
  • होम्योपैथी ओपीडी, पंजाब- 515 मरीजों का निदान और उपचार किया गया
  • एक्यूप्रेशर ओपीडी, बिहार- 703 रोगियों का निदान और उपचार किया गया

इन 226 ओपीडी में, डीजेजेएस आरोग्य ने रोगियों की विविध स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह की चिकित्सा सेवाएं प्रदान कीं । डॉ. कृपाल, वैद्य जय प्रकाश, डॉ. हरप्रीत सिंह, डॉ. राजकुमार गर्ग, डॉ. जसप्रीत भारती, डॉ. रविंदर, डॉ. भरतभाई प्रजापति, डॉ. ओमश्री सिंह, डॉ. प्रदीप कुमार यादव, डॉ. संदीप शर्मा, डॉ. श्रेया शर्मा, और डॉ. अनुभव त्यागी सहित डॉक्टरों, नर्सों और चिकित्सा पेशेवरों की समर्पित टीम ने रोगियों को व्यापक परामर्श, परीक्षण और निदान प्रदान किया । उन्होंने उचित दवाएं दीं, निवारक देखभाल सलाह दी, और यदि आवश्यक हो तो विशेष उपचार के लिए रेफरल की सुविधा दी।

इसके अलावा, ओपीडी ने लोगों की स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता पर भी जोर दिया गया ।

डीजेजेएस आरोग्य की ओपीडी मरीजों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने में सक्षम बनाती है। रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य परिणामों और दीर्घकालिक कल्याण के लिए जीवनशैली में बदलाव, निवारक उपायों और उचित प्रबंधन रणनीतियों पर मार्गदर्शन अतियादी आवश्यक ज्ञान दिया गया |

यदि आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना चाहते हैं या इन कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमें हमारी सोशल मीडिया साइटों पर मेसेज करें।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox