Read in English

युवाओं के भीतर उमंग, और उत्साह का अथाह सागर होता है, वो बहुत महत्वाकांक्षी होते है। किसी भी देश का विकास एवं सुरक्षा उस देश के युवा की ऊर्जा शक्ति, चरित्र  एवं परिवेश पर निर्भर करती है। इसलिए ये परमावश्यक है कि उनकी ऊर्जा को एक सही दिशा प्रदान की जाए।

Yuva Kumbh - SAM Instilled Patriotism in Youth @ Kumbh Mela Prayagraj 2019 – SERIES 2

युवा शक्ति को प्रेरित, जागृत एवं उनके मन के रूपांतरण के उद्देश्य से दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के "युवा जाग्रति अभियान - सैम" द्वारा कुम्भ मेला, प्रयागराज में दूसरी श्रृंखला का आयोजन 27 जनवरी 2019 को किया गया, जिसमें कई गणमान्य अतिथियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई: बाबा रामदेव जी (योग गुरु और सह-संस्थापक, पतंजलि आयुर्वेद, लिमिटेड), प्रो. श्री राजेंद्र प्रसाद (वाइस-चांसलर, इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय, उ.प्र), श्री विजय किरण आनंद IAS (मेला अधिकारी, कुंभ प्रयागराज 2019), श्री सी पी तिवारी IAS (A.D.M, कुंभ मेला, प्रयागराज), श्री जितेंद्र कुमार, श्री जे के मिश्रा, श्री सुनील कुमार (अधिकारी, मेला, प्रयागराज)।

बाबा रामदेव जी ने डीजेजेएस एवं सैम के स्वयंसेवकों की निष्ठावान सेवाओं और प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत और आध्यात्मिकता को बनाए रखने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है तथा विश्व कल्याण हेतु पूर्ण योगदान भी दे रहा हैं। उन्होंने कहा कि यह गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी की ही दिव्य कृपा है जिस कारण से संस्थान में सेवा कर रहा हर व्यक्ति चाहे वह संस्थान के प्रचारक प्रचारिकाएं है या संसार में रहने वाले स्वयंसेवक एक जुट होकर आध्यात्म के सिद्धांतों का पालन करते हुए ज्ञान ध्यान का प्रचार प्रसार कर रहे है!

Yuva Kumbh - SAM Instilled Patriotism in Youth @ Kumbh Mela Prayagraj 2019 – SERIES 2

कार्यक्रम में मंगल पांडे के जीवन पर आधारित अत्यंत प्रेरणादायी नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई  जिसने प्रत्येक हृदय को देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत कर दिया। गुरुदेव श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी जी ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए समझाया कि राष्ट्र का निर्माण युवाओं द्वारा ही संभव है। उनके द्वारा देखे सपने, उन्हें पूरा करने की उनकी आकांक्षाओं के माध्यम से ही राष्ट्र का भविष्य सुनिश्चित होता है। बॉलीवुड के मशहूर हास्य कलाकार सुदेश लहरी की गुदगुदाने वाली कॉमेडी ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। सैम के फ्यूज़न बैंड, इंटरनल ब्लिस की शानदार प्रस्तुति ने युवाओं को थिरकने पर मजबूर कर दिया। इस कार्यक्रम की सबने खूब सराहना की।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox