Read in English

भगवद गीता में कहा गया है कि "योग स्वयं से स्वयं तक की यात्रा है,", और इसी से प्रेरित डीजेजेएस आरोग्य योग के प्राचीन अभ्यास के द्वारा स्वास्थ्य के शारीरिक और मानसिक पहलुओं का समर्थन और प्रचार करता है |

योग केवल व्यायाम का एक रूप नहीं है। योग को अपनाने से, व्यक्ति न केवल अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं बल्कि एक स्वस्थ दिमाग भी विकसित करते हैं। व्यापक शोध योग के असंख्य लाभों का समर्थन करते  है और समग्र कल्याण पर इसके सकारात्मक प्रभाव की पुष्टि करते है।

Transforming Lives with Yoga: 20 Vilakshan Yoga Shivirs Organized Benefitting Over 2628 People Worldwide

योग के गहन लाभों को समझते हुए, डीजेजेएस आरोग्य योग को दुनिया के हर कोने तक पहुंचाने का प्रयास करता है और इसीलिए, आरोग्य के तहत चलाए जा रहें प्रमुख स्वास्थ्य पहलों में से एक है - 'विलक्षण योग शिविर' है जो विभिन्न राज्यों और देशों में योग के सही अर्थ और क्रियाओं को प्रचलित करने की ओर अग्रसर है |

विलक्षण योग शिविर के योग सत्रों को प्रतिभागियों के लिए बहुत ही सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है, जिससे उन्हें इस प्राचीन ज्ञान के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक पहलुओं में गहराई से उतरने का अवसर मिलता है । ये शिविर सभी वर्गों के व्यक्तियों को एक साथ आने, सीखने और आत्म-खोज और आत्म-सुधार की दिशा में यात्रा शुरू करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करते हैं। इन शिविरों में अनुभवी योग प्रशिक्षकों और प्रचारकों की टीम प्रतिभागियों को आसन, प्राणायाम (साँस लेने की तकनीक), ध्यान और विश्राम की सही तकनीकों पर मार्गदर्शन करती है।

Transforming Lives with Yoga: 20 Vilakshan Yoga Shivirs Organized Benefitting Over 2628 People Worldwide

मई माह में, आरोग्य ने विभिन्न राज्यों और देशों में 20 'विलक्षण योग शिविर' आयोजित किए, जिससे कुल 2628 व्यक्तियों को लाभ हुआ।

मई के दौरान आयोजित कार्यक्रमों का विवरण नीचे दिया गया है:

  • पंजाब के अमृतसर में सरकारी महिला आईटीआई कॉलेज ग्राउंड में 19 और 20 मई को दो दिवसीय स्फूर्तिदायक योग शिविर हुआ। 860 व्यक्तियों की प्रभावशाली उपस्थिति के साथ, शिविर ने प्रतिभागियों को योग की समझ और अभ्यास को गहरा करने के लिए एक गहन अनुभव प्रदान किया।
  • 19 मई 2023 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में सशस्त्र सीमा बल के मेडिक्स ट्रेनिंग सेंटर में एक विलाक्षण योग शिविर आयोजित किया गया | शिविर के दोरान 62 लाभार्थियों को शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ाने के लिए योग और ध्यान प्रथाओं के संयोजन से एक असाधारण अनुभव प्रदान किया गया ।
  • एकता नगर,पटियाला,पंजाब में 5 मई 2023 से 7 मई 2023 तक एक तीन दिवसीय योग शिविर आयोजित किया गया जहाँ शिविर के दोरान 210 लाभार्थियों को ध्यान और योग के माध्यम से आंतरिक संतुलन, जीवन शक्ति और समग्र कल्याण को और बढ़ने का बढ़ावा दिया गया |
  • 1 मई 2023 से 5 मई 2023 तक ग्राम लौकाही,सहरसा,पदमपुर,बिहार में पांच दिवसीय व्यापक योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दोरान भाग लेने वाले 670 व्यक्तियों को अपने शारीरिक,मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाया गया जिससे उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।
  • 16 मई से 19 मई 2023 तक ग्राम गढ़मोहनी,खगड़िया,पदमपुर,बिहार में एक चार दिवसीय योग शिविर आयोजित किया गया । 532 लाभार्थियों की उल्लेखनीय भागीदारी के साथ, योग सत्रों द्वारा सभी को समग्र योग अनुभव प्रदान किया। प्रतिभागियों को प्राचीन योग विद्या से परिचित कराया गया,जिसमें आत्म-जागरूकता,करुणा और सचेतनता के महत्व पर प्रकाश डाला गया।
  • एक दो दिवसीय योग शिविर का आयोजन 25-26 मई 2023 तक बरनाला रोड,सिरसा,हरियाणा के दिव्य योग मंदिर में हुआ। योग सत्र,प्राणायाम और आध्यात्मिक प्रवचनों के माध्यम से शिविर में भाग लेने वाले सभी 150 प्रतिभागियों ने अपने भीतर आंतरिक शांति और मानसिक का अनुभव किया |
  • 14 मई को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में महाराणा प्रताप स्कूल के परिसर में एक आनंददायक योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के 61 प्रतिभागियों में योग के प्रति उत्साही, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति और तनाव से राहत चाहने वाले भांति भांति के लोग शामिल थे। सभी योग सत्र पूर्ती के उपरांत अत्यंत प्रसन हुए |

आरोग्य ने हमेशा योग के ज्ञान और अभ्यास का प्रसार करके एक स्वस्थ और खुशहाल दुनिया बनाने का प्रयास किया है। आत्म-खोज, आत्म-सुधार और समग्र कल्याण की दिशा में इस परिवर्तनकारी यात्रा में आप भी शामिल हो सकते हैं। योग को अपनाएं और उन गहन सकारात्मक परिवर्तनों का अनुभव करें जो यह आपके जीवन में ला सकता है।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox