Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का सामाजिक प्रकल्प मंथन -संपूर्ण विकास केन्द्र अभावग्रस्त बच्चों को मूल्याधारित शिक्षा प्रदान करता संपूर्ण शिक्षा कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत पूरे देश में 20 संपूर्ण विकास केन्द्र हैं जिसमें लगभग 2000 बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। मंथन प्रकल्प का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विविध स्तर जैसे शैक्षणिक, शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक स्तर पर पोषित कर उनमें नैतिक मूल्यों को उन्नत करना है।

इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते ‌हुए वैश्विक महामारी कोविड- 19 की लॉकडाऊन‌ अवधि के दौरान जब बच्चों का संपूर्ण विकास केन्द्रों पर आना संभव नहीं था , ऐसी स्थिति में बच्चों को  सर्वप्रथम ऑनलाईन कक्षाओं के माध्यम से  संयोजित करने का प्रयास किया गया, तत्पश्चात् सारी कक्षाओं का संचालन इन ऑनलाईन प्लेटफार्म के माध्यम से होने लगा जिसके फलस्वरूप बच्चों का शैक्षणिक विकास के साथ तकनीकी रूप से भी सशक्तीकरण हो सका। इन कक्षाओं के लिए शिक्षकों ने भी ऑनलाईन विषय सामग्री तैयार की जिससे कि सभी विषयों को विद्यार्थियों तक सरलता से संप्रेषित किया जा सका । इन ऑनलाईन माध्यमों द्वारा बच्चों को पाठ्यक्रम के साथ-साथ  विभिन्न  रोचक गतिविधियां भी करायी गई जिसमें बच्चों ने अपनी पूर्ण सहभागिता दिखाई। फलत: गत सत्र २०२०-२1 में  वैश्विक महामारी के बावजूद भी  बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो पायी और बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सका।

गत सत्र में बच्चों के अधिगम के परीक्षण व समग्र मूल्यांकन हेतु फरवरी माह में ऑनलाईन माध्यम से ही सभी विषयों की परीक्षा ली गई। इन परीक्षाओं में बच्चों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। कुल मिलाकर बच्चों का परीक्षा-परिणाम संतोषजनक रहा।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox