उपवास- एक उत्तम औषधि!

आज तक आपने 'सेहत सार' के इस खण्ड में कई बार भोजन व उससे सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं को पढ़ा है। आपने बहुत से भोज्य पदार्थों व उनके सेवन  से दूर होने वाली विभिन्न बीमारियों की जानकारी प्राप्त की है।  किन्तु इस बार हमारा इरादा भोजन या खाद्य पदार्थों के बारे में न बताकर आपको भूखा रखने का है। क्यों? क्या हुआ? अरे, घबराइए नहीं, ये भूखा रहना आपके लिए प्राण-घातक नहीं, बल्कि स्वास्थ्य-वर्धक होगा।

 अब तक आप समझ ही गए होंगे कि हम किस विषय की बात कर रहे हैं।  जी हाँ- उपवास की! क्योंकि उपवास से जहाँ व्यक्ति स्वयं को तंदरुस्त रख पाता है, वहीं अनेक रोगों का इलाज मात्र उपवास द्वारा ही संभव है। तो आइए, उपवास के इन विलक्षण लाभों को जानने के लिए चलते हैं एक परिवार में, जहाँ आज के दो आधुनिक बच्चे आयुषि और शशांक अपने पापा डॉ. हरीश और दादी के साथ इस विषय पर चर्चा कर रहे हैं। 

शशांक- क्या दादी! आप भी जब देखो उपवास करती रहती हो! पापा, आप ही दादी को समझाओ कि इस उम्र में यूँ भूखा नहीं रहना चाहिए।

दादी- तू  चिंता मत कर, बेटे।  मुझे कुछ नहीं होगा।  ज़्यादा खाने से लोग मरते हैं, न कि काम खाने या उपवास रखने से! बल्कि उपवास करने से तो स्वास्थ्य और उम्र बढ़ती है।

… हमारी भारतीय-संस्कृति में शुरू से ही अलग-अलग व्रतों का व्रतों का प्रावधान रहा, जैसे कि- मासव्रत, वारव्रत, तिथिव्रत आदि।

आयुषि- हमारे देश में लोगों के पास कुछ नया करने को तो है नहीं! इसलिए पुराने रीति-रिवाजों को पकड़कर तरह-तरह के उपवास करते रहते हैं।

डॉ. हरीश- किसने कहा कि सिर्फ हमारे यहाँ ही लोग उपवास करते हैं!! कितने देश हैं- ग्रीस, चीन, रोम, बेबीलीन, पर्शिया ... जहाँ पर लोग धर्म के आधार पर उपवास करते हैं! यही नहीं, किसी भी धर्म-ग्रंथ को उठाकर देख लो, सभी एक स्वर में कहते हैं- उपवास रखना मनुष्य का धार्मिक कर्त्तव्य है।

शशांक- पापा, ये तो बहुत फिलॉस्फिकल (दार्शनिक) हो गया! आज के मॉडर्न ज़माने में कौन  धार्मिक बातें मानकर उपवास करेगा?

आयुषि- सच में, आजकल तो लोग सिर्फ facts और logics पर ही विश्वास करते हैं। क्या उपवास करने के पीछे कोई Scientific reason (वैज्ञानिक कारण) या तर्क भी है?

डॉ. हरीश- बिलकुल है! … प्लूटार्च ने भी स्पष्ट कहा है- ' Instead of using medicine, rather fast a day' अर्थात दवाई का प्रयोग करने की बजाय एक दिन का उपवास रख लो। …

आयुषि- पापा, ये तो सच में चौंकाने वाली बातें हैं! …

क्या सच में थोड़ा सा भूखा रहना बीमार व्यक्ति का वो इलाज कर सकता है, जो कि उत्तम दवाइयों या उत्तम चिकित्सक भी  नहीं कर सकते???  उपवास से सम्बन्धित इन्हीं सभी पहलुओं को पूर्णतः जानने के लिए पढ़िए अगस्त माह की मासिक हिन्दी अखण्ड ज्ञान पत्रिका!

Need to read such articles? Subscribe Today