'मेड इन होम' प्रोडक्ट्स

दो मिनट बैठिए, आँखें बंद कीजिए! अब शांत दिमाग़ से अपनी दिनचर्या का आकलन कीजिए- सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक, आप अपने शरीर तथा घर को स्वच्छ रखने के लिए किन- किन वस्तुओं का प्रयोग करते हैं?

> कुल्ला करने के लिए कैमिकल से भरा माउथवॉश।

>हाथ सॉफ करने के लिए कैमिकल से भरा साबुन या सैनिटाइज़र (हस्त-प्रक्षालक)।

>चेहरा धोते समय कैमिकल से भरे फेस-वॉश...

इस सूची का तो कभी अंत नहीं होगा। यदि घर की साफ-सफाई की बात करें, तो यहाँ भी हर जगह बस कैमिकल से भरे पदार्थों  का ही इस्तेमाल होता है। तो  चलिए, आज इन हानिकारक कैमिकल भरे प्रोडक्ट्स  की दुनिया से बहुत दूर चलते हैं और भरते है ज़िन्दगी को प्राकृतिक और घरेलु वस्तुओं से बने स्वास्थ्यवर्धक एवं स्वच्छ पदार्थों से।

 

प्राकृतिक / घरेलु माउथवॉश

( मुख का दुर्गंधनाशक )

 अक्सरां दाँतो की समस्याओं के कारण या मुख में अधिक बैक्टीरिया बनने के कारण मुख से दुर्गंध आने लगती है। इससे बचने के लिए हम कैमिकल से भरे माउथवॉश से गरारे करते हैं।पर ठहरें! ज़रा जान लें इस  दुर्गंध को दूर करने वाले माउथवॉश के साइड एफेक्ट (दुष्प्रभाव) को। ज़्यादातर माउथवॉश में इथाइल-अल्कोहल होता है, जो मसूड़ों के अस्तर को कमज़ोर कर देता है। साथ ही, इनमें ऐसे रसायन भी होते हैं, जिनसे रक्त-वाहिकाओं को ठीक रखने वाले  जीवाणु मर जाते हैं जिससे रक्तचाप पर बुरा असर पड़ सकता है। अतः इन हानिकारक कैमिकलों से बचें और घरेलु स्वास्थ्यवर्धक माउथवॉश का प्रयोग करें। उसे बनाने की विधि  इस प्रकार है-

सामग्री- एक छोटी शीशी जिसका ढक्कन कसकर बंद हो सके,  दो नींबू, आधा बड़ा चम्मच दालचीनी, आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा,  डेढ़ छोटा चम्मच शहद,  एक कप कोसा पानी।

...

प्राकृतिक / घरेलु लिपबाम (होंठो का बाम)

होंठो को रसायन और जानवरों की चर्बी युक्त लिपस्टिक और लिपबाम से नहीं, प्राकृतिक चीज़ो से गुलाबी और मुलायम बनाएँ। बाजार में मिलने वाली रसायनयुक्त लिपस्टिक या लिपबाम भोजन के माध्यम से हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करती है। अतः इसके ज़्यादा  इस्तेमाल से कैडमियम, एल्युमीनियम और मैंगीनीज़ जैसे धातु शरीर में बढ़ते हैं। इससे तंत्रिका प्रणाली विषाक्त हो सकती है।साथ ही, क्रोमियम  धातु भी बढ़ सकता है जिसके कारण पेट में ट्यूमर  होने की आशंका ज़्यादा हो जाती है। इसलिए इन धातुओं के प्रकोप से बचने के लिए ऐसे घरेलु लिपबम बनाएँ और रोज़ रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएँ।

...

इसी प्रकार प्राकृतिक / घरेलु हैंड सैनिटाइज़र, प्राकृतिक / घरेलु डिओडरेंट पेस्ट, प्राकृतिक / घरेलु होम-क्लीनर, प्राकृतिक / घरेलु ड्रेन-क्लीनर, प्राकृतिक / घरेलु एयर-फ्रेशनर और प्राकृतिक / घरेलु मॉस्किटो

रिपैल्लैन्ट की सामग्री एवं विधि को पूर्णतः जानने के लिए पढ़िए अप्रैल'१५ माह की हिन्दी अखण्ड ज्ञान मासिक पत्रिका!

Need to read such articles? Subscribe Today