तनाव युक्त से मुक्त जीवन की ओर...

अभी पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते हम बहुत सी कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। ऐसा लगता है मानो किसी ने हमारे शांत-सुखी जीवन रुपी जल में कंकड़ फेंक दिया हो... और लगातार फैंकता ही जा रहा हो। इस कारण हममें से अधिकतर लोगों का मन दुःखी, विचलित,अशांत रहने लगा है। बढ़ते समय के साथ यह तनाव का रूप ले रहा है। ... 

आजकल ‘स्ट्रेस मैनेजमेंट’ यानी तनाव से कैसे छुटकारा पाया जाए- इस विषय पर अनेकों वर्कशॉप, वेबिनार व व्याख्यान आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें तनाव-मुक्त होने के लिए बहुत सी टिप्स सुझाई जा रही हैं, जो कुछ व्यावहारिक फलसफों, दार्शनिक विचारों या कुछ आसन-प्राणायामों पर आधारित होती हैं। परन्तु विडम्बना यह है कि इन सबके बावजूद तनाव का ग्राफ तेज गति से आसमान छूता चला जा रहा है। हालात ऐसे हैं कि आज हर व्यक्ति तनाव के किसी न किसी लक्षण से जूझ रहा है।

तनाव की बढ़ती समस्या को देखते हुए हमने एक शोध किया। एक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भिन्न-भिन्न वर्गों, प्रांतों एवं आयु के लोगों से इस विषय पर वार्त्तालाप की। पूरी प्रक्रिया से तनाव के कुछ मुख्य कारण उभर कर हमारे सामने आए। हम उन कारणों के समाधान इस लेख में दे रहे हैं।

इन समाधानों में आप एक फर्क देख पाएँगे। वह यह कि ये समाधान व्यावहारिक फलसफे, दार्शनिक विचार या कुछ आसन-प्राणायाम तक सीमित नहीं हैं। ये अध्यात्म आधारित हैं। कारण कि अध्यात्म ही है, जिसने आज तक तनाव मुक्त करने में पूर्ण सफलता दिलाई है। … इन… उदाहरणों में तनाव से मुक्ति पाने का एकमात्र सशक्त माध्यम बना- अध्यात्म! कैसे? जानने के लिए पूर्णतः पढ़िए जून'२० माह की हिन्दी अखण्ड ज्ञान मासिक पत्रिका!

Need to read such articles? Subscribe Today
Webcast