Read in English

कहा जाता है कि "आपकी आंखें दुनिया को देखने का एक जरिया है “ |  लेकिन हम में से बहुत  लोगों को यह  एहसास नहीं होता है कि दुनिया को देखने के इन माध्यमो अर्थात आखों को उचित देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता है।

Aaroyga conducted Training of Trainers (TOT) under PEC (Primary Eye Care Center), Divya Dham, Delhi in collaboration with AIIMS, Delhi

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम आरोग्य ने प्राथमिक नेत्र देखभाल और स्वास्थ्य के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने की पहल की ताकि आंखों की गंभीर समस्याओं से बचा जा सके।

उसी के लिए, डी.जे.जे.एस आरोग्य और डॉ राजेंद्र प्रसाद, नेत्र विज्ञान केंद्र (आरपीसी), एम्स, नई दिल्ली के द्वारा एक सहयोगी सामुदायिक नेत्र देखभाल पहल PEC("प्राइमरी आय केयर") के तहत 20 से अधिक स्वयंसेवकों के साथ प्रशिक्षक (टीओटी) सत्र का प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। ।

Aaroyga conducted Training of Trainers (TOT) under PEC (Primary Eye Care Center), Divya Dham, Delhi in collaboration with AIIMS, Delhi

नेत्र रोग विशेषज्ञों ने इन स्वयंसेवकों और शिक्षकों को आंखों की देखभाल और आंखों के स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे दूर दृष्टि जांच प्रक्रिया, निकट दृष्टि जांच प्रक्रिया आदि के लिए प्रशिक्षित किया । इस ट्रेनिंग के बाद ये प्रशिक्षित स्कूल शिक्षक और स्वयंसेवक समाज के प्रति अपनी निस्वार्थ सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और स्थानीय समुदाय को नेत्र देखभाल और स्वास्थय के प्रति जागरूक करते है ।

ये प्रशिक्षण सत्र अत्यधिक संवादात्मक होते हैं, जिसमें अधिकांश समय अभ्यास और अनुसरण में व्यतीत होता है और प्रतिभागियों को एम्स के अत्यधिक अनुभवी डॉक्टर द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है ।

यदि आप इन प्रशिक्षण सत्रों में भाग लेना चाहते हैं, तो कृपया अधिक जानकारी के लिए हमें ईमेल करे या हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर DM करें।

 

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox