Read in English

प्राचीन काल से अपनी जैविक शक्ति द्वारा संरक्षित किया गया योग अब पूरे विश्व में पूरे दिल से स्वीकार किया जा रहा है। योग अपने उपचार और गुणों के लिए शीर्ष स्थान पर है।  जैसा कि दुनिया COVID-19 महामारी से लड़ रही है, सम्पूर्ण  स्वास्थ्य के लिए योग अब पहले से कहीं अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

Antarkranti celebrates International Day of Yoga with a virtual congregation of its beneficiaries

इस वर्ष सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रिहा हुए सभी कैदी एवं अंतरक्रांति कार्यकर्ता वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से योग का अभ्यास करने के लिए एक साथ आए।  दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के  अंतरक्रांति प्रकल्प  द्वारा 21 जून को सुबह 6 बजे से एक घंटे का योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया।  इस कार्यक्रम में 25 उत्साही प्रतिभागी और उनके परिवार उपस्थिति हुए।

"जीवन के अंतहीन तनावों और संघर्षों में योग आपको आंतरिक शांति देता हैं।"

Antarkranti celebrates International Day of Yoga with a virtual congregation of its beneficiaries

तनाव से भरा जीवन और इससे उत्पन्न अराजकता वर्तमान समय में अत्यधिक प्रचलित है। रिहा किए गए कैदियों में तनाव, उनके पुनर्वास और सामाजिक पुन: एकीकरण के दौरान आने वाली सभी चुनौतियों के कारण और भी अधिक हैं। इसलिए शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक स्तर पर उनके लिए शांति पाना सीखना अनिवार्य है। इस लक्ष्य को हासिल करने में योग की अहम भूमिका रही है और जेल में ही उन्हें योग सिखाया जाता रहा है।

इस प्रयोजन ने योग से अपरिचित लोगों को इसको समझने का सुअवसर प्रदान किया और दूसरों को नियमित अभ्यास जारी रखने के लिए प्रेरित किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox