Read in English

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान (DJJS), अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम-‘आरोग्य’ के तहत   आयुर्वेद को बढ़ावा देने तथा संपूर्ण स्वास्थ्य एवं कल्याण हेतु आयुर्वेद की प्रभावशीलता पर जनमानस को जागरूक करने के लिए ‘नि:शुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जाँच शिविरों’ का आयोजन करता है। संस्थान देशभर में स्थित अपने विभिन्न केन्द्रों के माध्यम से इन आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जाँच शिविरों’ का आयोजन कर लोगों तक आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्दति पहुँचा रहा है। 
शिविर का व्यापक प्रचार DJJS के स्वयंसेवकों द्वारा घोषणाओं और पम्फ्लेट वितरण के माध्यम से किया जाता है, जिनमें ‘आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर’ का स्थल, समय और उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी होती है। नूरमहल, पंजाब में स्थित श्री आशुतोष महाराज आयुर्वेदिक उपचार केंद्र’ के ‘नाड़ी परिक्षण’ (नाड़ी निदान) में कुशल-अनुभवी आयुर्वेदिक विशेषज्ञों (आयुर्वेदाचार्यों) की एक प्रतिष्ठित और  अनुभवी टीम द्वारा पंजीकृत रोगियों को हर प्रकार की बीमारियों के लिए नि:शुल्क जाँच, परामर्श एवं निदान प्रदान किया जाता है। “नाड़ी परिक्षण एक प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति है, जो शरीर में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक असंतुलन का सटीक निदान कर सकती है। नाड़ी परिक्षण तर्जनी, मध्य और वलय अंगुलियों का उपयोग करके रेडियल धमनी में कलाई पर तीन सटीक स्थानों से प्राप्त संकेतों का उपयोग करके किया जाता है। यह एक ऐसा विज्ञान है, जो कि न सिर्फ पुरानी बिमारियों के लक्षणों के  कारण बताता है, अपितु उनके मूल कारण तक पहुंचने में भी मदद करता है ।

इन शिविरों में आस-पास के इलाकों और गाँवों से बड़ी संख्या में हर उम्र और वर्ग के लोग पहुंचकर अस्थमा, मधुमेह, पक्षाघात, कमर दर्द, त्वचा की एलर्जी, तनाव, सामान्य कमजोरी, गठिया, कब्ज, माइग्रेन, एसिडिटी, गैस्ट्रिक समस्या, मोटापा आदि आम व जीर्ण रोगों के लिए आयुर्वेदिक निदान व उपचार के रूप में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करतें हैं। शिविरों में मुफ्त बीपी की जांच और रक्त-शर्करा परीक्षण के लिए विशेष व्यवस्था भी की जाती है। इसके अतिरिक्त, पंजाब में स्थित SAM आयुर्वेदिक फार्मेसी द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक उत्पादों और दवाओं को भी रियायती मूल्यों पर रोगियों के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

DJJS Ayurvedic Health Camps 2019: extending authentic ayurvedic treatment in the mainstream of mass and class

DJJS Ayurvedic Health Camps 2019: extending authentic ayurvedic treatment in the mainstream of mass and class

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox