Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के अंतर्गत सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम– आरोग्य ने एल.आर. दोआबा स्कूल, जालंधर, पंजाब ने 11 अगस्त 2018 को एक दिवसीय “विलक्षण योग शिविर” का आयोजन किया। संस्थान द्वारा योगाचार्य स्वामी विज्ञानानंद जी और उनके सहयोगियों ने सुबह 6 बजे से लेकर 8 बजे तक योगासन और प्राणायाम का सत्र लिया।

DJJS Jalandhar organizes Vilakshan Yog Shivir

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा आयोजित “विलक्षण योग शिविर” एक विशेष स्वास्थ्य शिविर है जो शरीर के समग्र उपचार, पूर्ण संतुलन और सद्भाव की प्राप्ति हेतु 'योग और प्राणायाम' के महत्व को दर्शाता है। शिविर के माध्यम से सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए योगासन, प्राणायाम और ध्यान के साथ-साथ आयुर्वेद की भी जानकारी प्रदान की जाती है।

DJJS Jalandhar organizes Vilakshan Yog Shivir

इस योग शिविर में उपस्थित 340 से अधिक लोगों को योगाचार्य श्री विज्ञानानंद जी ने ताड़ासन, वृक्षासन, भुजंगासन, शवासन, धनुरासन, व्रजासन इत्यादि जैसे बुनियादी आसनों व प्राणायाम तकनीक जैसे नाड़ी शोधन, भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम, कपालभाती, भ्रामरी आदि सिखाया। योगाचार्य जी ने लोगों को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए प्रतिदिन ध्यान, योग और प्राणायाम की अनिवार्यता पर समझाया। उन्होंने बताया कि योग दिव्यता के साथ जीवन को जोड़ने की प्रक्रिया है। आज पूरी दुनिया के साथ-साथ विज्ञान भी स्वीकार कर चुका है कि योगासन और प्राणायाम तकनीक हमारे लिए सकारात्मक, शुद्ध और रचनात्मक ऊर्जा बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को बताया कि दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान लोगों में शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने हेतु सूर्य नमस्कार और प्राणायाम तकनीकों की उचित जानकारी देता है। सत्र का समापन ‘ॐ’  के उच्चारण, 'सर्वे भवन्तु सुखिनः' और 'शांति पाठ'  द्वारा सभी के लिए स्वास्थ्य, शांति और सद्भावना की प्रार्थना से हुआ।

इस अवसर पर उपस्थित मुख्य अतिथि श्री राजिंद्र बेरी (विधायक), श्री राजेंद्र शर्मा (अध्यक्ष, ट्रांसपोर्ट यूनियन), श्री अविनाश सिंगला (अध्यक्ष, अग्रवाल समाज सभा), श्री विवेक खन्ना, (पार्षद, गुरु गोविंद सिंह एवेन्यू), श्री पवन कपिल (दोआबा कॉलेज), श्री अवनीप जी (प्रोफेसर, एपीजे कॉलेज), श्री प्रदीप भारद्वाज (संपादक, सप्ताहांत समाचार चैनल), डॉ शशि प्रकाश तिवाड़ी, डॉ बी डी शर्मा और दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के प्रचारक स्वामी सजजनानंद जी, स्वामी उमेशानंद, स्वामी सदानंद जी और साध्वी उर्मिला भारती जी ने इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी दर्ज करवायी।

‘दैनिक भास्कर’, ‘उत्तम हिन्दू’ और ‘वन न्यूज़’ आदि समाचार पत्रों द्वारा इस आयोजन को प्रकाशित किया गया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox