Read in English

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम– ‘आरोग्य’ के अंतर्गत पंजाब के   कोटकपुरा शहर में स्थित सेठ जीवन राम केदार नाथ खेमका धर्मशाला में एक दिवसीय “निशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर” का आयोजन 18 सितम्बर 2018 को किया गया।

कैंप में उपस्थित गणमान्य अथितियोँ ने दीप प्रज्वलित कर कैंप की शुरुवात की, जिसके उपरान्त साध्वी प्रचारक बहनों द्वारा प्रवचन एवं भजन प्रस्तुत किये गए। इस अवसर पर दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के प्रचारक स्वामी गुरुशरणानन्द जी ने उपस्थित सभा को स्पष्ट करते हुए कहा कि "आयुर्वेद चिकित्सा की पारंपरिक भारतीय प्रणाली किसी भी दुष्प्रभाव के बिना आधुनिक समय की सभी स्वास्थ्य समस्याओं एवं बिमारियों से निपटने के लिए बहुत प्रभावशाली पद्दति है क्योंकि आयुर्वेदिक दवाएं मुख्य रूप से जड़ी-बूटियों और पौधों से तैयार की जाती हैं जिनमें कोई हानिकारक तत्व नहीं होता है। एलोपैथिक दवाओं के उपयोग की तुलना में आयुर्वेदिक दवाएं शरीर के किसी भी अंग जेसे गुर्दे, यकृत, आंतों आदि पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालती है”।

चार घंटे के लंबे शिविर में, श्री आशुतोष महाराज आयुर्वेदिक उपचार केंद्र, नूरमहल से आये अनुभवी आयुर्वेदिक डॉक्टरों की टीम- डॉ राज कुमार, डॉ रुपेश जी, डॉ शालोका भारती और डॉ शशि तिवारी  द्वारा लगभग 135 पंजीकृत मरीजों को नि:शुल्क परामर्श और निदान प्रदान किया गया। मरीजों की मुफ़्त रक्तचाप और रक्त शर्करा जांच के लिए शिविर में विशेष व्यवस्था भी की गई थी।

आस-पास के इलाकों की बड़ी संख्या में हर वर्ग और आयु के लोग SAM आयुर्वेद फार्मेसी, नूरमहल, पंजाब में शोध की गई तथा निर्मित आयुर्वेदिक उत्पादों और दवाओं की जानकारी और खरीद के लिए आए। इस कार्यक्रम को दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, दैनिक सवेरा, जग वाणी, पंजाब केसरी, उत्तम हिंदू और पंजाब जागरण समाचार पत्रों में मीडिया कवरेज मिला।

DJJS Kotkapura organizes ‘Free Ayurvedic Health Checkup Camp’

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox