Read in English

आज की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी में कार्यस्थलों में कार्य-संबंधी तनाव व्यापक रूप से देखने को मिलता है। हर स्तर पर कार्यरत लोग तनाव से ग्रस्त पाए जाते हैं। इसके कारण कर्मचारियों की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। परिणामतः नजर आती हैं- शारीरिक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और निम्न उत्पादकता जैसी समस्याएँ। इतने नकारात्मक प्रभावों के कारण आवश्यक है कि कर्मचारियों को कार्य के साथ-साथ तनाव से निपटने के गुर भी सिखाए जाएं।

PEACE at Indian Oil Ltd., 'Stress Management@360 degree'

इसी संबंध में इंडियन ऑयल लिमिटिड के कार्पोरेट स्वास्थ्य सुरक्षा व पर्यावरण विभाग द्वारा 14 सितम्बर, 2018 को Scope Complex Core-2 के कान्फ्रेन्स हॉल में तनाव प्रबंधन कार्यशाला (Stress Management Workshop) नियोजित की गई। इस कार्यक्रम हेतु दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के PEACE प्रोग्राम के उपदेशकों को आमंत्रित किया गया।

इसमें साध्वी तपेश्वरी भारती जी, साध्वी डा. निधि भारती जी व साध्वी शैलासा भारती जी ने विभिन्न सत्रों के माध्यम से कार्यकत्ताओं को तनाव से निपटने के सटीक सूत्र प्रदान किए। जिनमें योग-व्यायाम, प्रणायाम भी प्रमुख रूप से निहित थे। इसके अतिरिक्त विशिष्ट सत्र में ब्रह्मज्ञान के विज्ञान की महत्वता उजागर की गई जो सभी समस्याओं का सशक्त समाधान है। ध्यान की इस अचूक पद्धति द्वारा व्यक्ति के विचारों, प्रवृत्ति, नजरिए व संपूर्ण जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस अद्भूत सत्र ने वहाँ उपस्थित बहुत से व्यक्तियों को ब्रह्मज्ञान के असीम लाभों से अवगत करा जीवन में प्रयोगात्मक रूप से ढ़ालने की प्रेरणा दी।

PEACE at Indian Oil Ltd., 'Stress Management@360 degree'

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox