Read in English

या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।” – माँ भगवती शक्ति स्वरूपा [दिव्य प्रकाश स्वरुप] और सर्वकालिक हैं। माँ भगवती समय आने पर हर युग में अपनी शक्ति से जनमानस को अवगत कराती हैं व उसका प्रभाव दिखाती हैं।

Realize the Shakti within through the 7-Day virtual Shrimad Devi Bhagwat Katha by DJJS

समाज को सर्वव्यापी माँ भगवती के ऐसे ही शक्ति, ज्योति और ऊर्जा रूप से अवगत कराने, दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी द्वारा संस्थापित एवं संचालित ‘दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान’ के तत्वावधान से 26 दिसम्बर, 2021 से 01 जनवरी, 2022 तक श्रीमद् देवी भागवत कथा का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में विश्व भर से सभी श्रद्धालुगण सुविधाजनक रूप से उपस्थित हो पाएँ इसलिए यह दिव्य कथा संस्थान के यूट्यूब चैनल @djjsworld [www.youtube.com/djjsworld] पर [भारतीय समय] प्रात: 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और सायं 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रसारित की जाएगी। इसी के साथ, अन्य देशों से जुड़ने वाले श्रद्धालुओं के हित को ध्यान में रखते हुए इस कथा का प्रसारण अंग्रेजी उपशीर्षक [Subtitles] के साथ किया जा रहा है।

Realize the Shakti within through the 7-Day virtual Shrimad Devi Bhagwat Katha by DJJS

आज, समाज के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति का मन भी समर भूमि बन चुका है जहाँ आसुरी वृत्तीयां पनप रहीं हैं। एक ओर जहाँ सम्पूर्ण विश्व कोविड महामारी रूपी दानव से युद्ध कर रहा है, वहीं दूसरी ओर मानव के भीतर छिपे अहंकार, स्वार्थ, लालच, बदले की भावना से उत्पन्न जल-वायु संकट [Climate Crisis], आतंकवाद, भ्रष्टाचार, गृह-युद्ध [Civil War] जैसी अनेक समस्यात्मक परिस्थितियों से भी लड़ रहा है। इस नकारात्मकता के बीच यह कथा जनमानस में दिव्यता व सकारात्मकता का संचार करने हेतु, संस्थान द्वारा आयोजित विलक्षण डिजिटल कथा महोत्सव – ब्रह्म एव शान्ति: ब्रह्म एव आनन्द: के अंतर्गत होने जा रही है; जिसका वाचन दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या – विश्वविख्यात श्रीमद् देवी भागवत कथाव्यास – साध्वी अदिति भारती जी द्वारा किया जाएगा। इस विलक्षण डिजिटल कथा महोत्सव के बारे में अधिक जानकारी हेतु अवश्य विज़िट करें - www.djjs.org/katha

इस वर्चुअल कथा की अनेक विशेषताओं में से एक अतिविशेष बात यह है कि यह न केवल माँ भगवती की लीलाओं अथवा प्रसंगों को रोचक ढंग से प्रस्तुत करेगी परंतु, मानव कल्याण हेतु, उनमें छिपे गूढ़ आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक रहस्यों को भी उजागर करेगी। कथा के मुख्य आकर्षण कुछ इस प्रकार रहेंगे – आधुनिक युग में श्रीमद देवी भागवत कथा का महत्व, विकट परिस्थितियों में सकारात्मक रहने की प्रेरणा, महिषासुर के प्रतीकात्मक अर्थ का विश्लेषण, एक सशक्त नारी की शक्ति, आत्मशक्ति का जागरण – जो जीवन को नई दिशा प्रदान करने में सहयोगी होंगे। इसी के साथ दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी के शिक्षित युवा शिष्य-शिष्याओं द्वारा श्रद्धालुओं के लिए उत्तम विचारों के साथ-साथ सुमधुर भजन कार्यक्रम भी होगा और वर्चुअल माध्यम से यजमानों द्वारा विधि-विधान पूजन की भी व्यवस्था की गयी है।

इस कथा के माध्यम से शक्ति स्वरूपा माँ भगवती का आवाहन कर सभी अपने भीतर विकार रूपी असुरों का विनाश कर सकें – यही इस आगामी कथा का औचित्य है। इसीलिए संस्थान के यूट्यूब चैनल @djjsworld के माध्यम से यह पावन पुनीत कथा आप सभी के घरों तक पहुंचाई जाएगी; इसका लाभ स्वयं भी उठाएँ व अन्य लोगों को भी बताएँ। यदि आप इस विलक्षण कथा में आर्थिक रूप से सहयोग देना चाहते है तो विज़िट करें - www.djjs.org/contribute

नियमित रूप से आध्यात्मिक व प्रेरणादायी विचारों से जुड़े रहने हेतु DJJS के यूट्यूब चैनल को अभी सब्सक्राइब करें - www.youtube.com/djjsworld और सूचनाओं के लिए घंटी के चिन्ह को दबाएँ।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, विश्व में शांति एवं बंधुत्व की स्थापना हेतु कार्यरत एक सामाजिक व आध्यात्मिक संस्थान है; जो अपने नौ मुख्य प्रकल्पों द्वारा समाज में व्यापक परिवर्तन ला रहा है। ये नौ प्रकल्प हैं – महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम; साक्षरता अभियान; सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम; नशा उन्मूलन कार्यक्रम; पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम; भारतीय देसी गौ संवर्धन एवं नस्ल सुधार कार्यक्रम; आपदा प्रबंधन कार्यक्रम; बंदी सुधार कार्यक्रम और नेत्रहीन एवं दिव्यांगों का सशक्तिकरण कार्यक्रम।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox