Read in English

'विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019' के अवसर पर, महाराष्ट्र में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की चाकण शाखा द्वारा 14 अप्रैल, 2019 को पुणे जिले के देशमुख अली में एक दिवसीय निःशुल्क दन्त जांच एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन आसपास के समुदायों में रहने वाले लोगों की दंत स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया गया।

World Health Day 2019: DJJS Chakan organized Free Dental Health Check-Up Camp

शिविर के आरम्भ में संस्थान के प्रचारक स्वामी अनीशानंद जी ने डॉक्टरों की मेडिकल टीम का अभिवादन करते हुए उपस्थित लोगों को संस्थान के विभिन्न आध्यात्मिक एवं सामाजिक प्रकल्पों के बारे में जानकारी दी। अनुभवी दंत चिकित्सक डॉ राहुल राजे, डॉ अमृता वाडेकर, डॉ योगेश्वरी कहकर, डॉ रावसाहेब अवाती और पैरा-मेडिकल स्टाफ की पूरी टीम ने मिलकर शिविर में आये हुए पंजीकृत मरीजों के दांतों से संबधित रोगों की जांच, परामर्श, उपचार और दवाइयाँ निःशुल्क प्रदान की गई| जिन रोगियों में गंभीर दंत समस्याओं की पहचान की गई, उन्हें आगे की जांच और आवश्यक उपचार जैसे आरसीटी, एक्सट्रैक्शन, पीरियडोंटल फ्लैप सर्जरी, आदि के लिए अस्पतालों में जाने की सलाह दी।

इस दन्त शिविर से कुल 70 मरीजों (30 पुरुषों, 25 महिलाओं और 15 बच्चों सहित) ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया। शिविर में आये हुए मरीजों को दांतों से सम्बंधित स्वच्छता और दंत रोगों के बारे में भी शिक्षित किया गया था, विशेष रूप से दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारियों के बारे में निवारक उपायों की जानकारी दी। शिविर में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं से सभी मरीज संतुष्ट थे तथा प्राप्त स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संस्थान को आभार भी प्रकट किया।

World Health Day 2019: DJJS Chakan organized Free Dental Health Check-Up Camp

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox