Read in English

'विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019' को चिह्नित करने के लिए, पंजाब के मोगा जिले में 'गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल, गाँव चुप्किती और 'गवर्नमेंट एलिमेंट्री स्कूल, गाँव तरेवाला' के स्कूली बच्चों के लिए 'नि:शुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जांच शिविर' आयोजन किया गया। DJJS मोगा शाखा ने इन शिविरों का आयोजन आयुर्वेद को बढ़ावा देने तथा संपूर्ण स्वास्थ्य एवं कल्याण हेतु आयुर्वेद की प्रभावशीलता पर ग्रामीण स्कूल के छात्रों को जागरूक करने के लिए किया।

World Health Day 2019: DJJS Moga organized Ayurvedic Health Check-up Camp for Rural School children

श्री आशुतोष महाराज आयुर्वेदिक उपचार केंद्र, नूरमहल से आये अनुभवी आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ शशि प्रकाश तिवारी ने स्कूलों में उपस्थित सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच और आयुर्वेदिक चिकित्सा परामर्श दिया। लगभग 175 बच्चों और स्कूल के स्टाफ ने मुफ़्त आयुर्वेदिक और आधुनिक पद्धति के माध्यम से स्वास्थ्य की जांच और निदान प्राप्त कर स्वास्थ्य लाभ उठाया।

इसके अलावा, बुनियादी स्वास्थ्य जांच में बीएमआई सूचकांक के लिए बच्चों की ऊंचाई और वजन माप किया गया, बच्चों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया तथा बच्चों में किसी भी पुरानी बिमारी से ग्रसित होने की आशंका पर सही निदान एवं आयुर्वेदिक दवाई दी गयी। नूरमहल, पंजाब में स्तिथ SAM आयुर्वेदिक फार्मेसी द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक उत्पादों और दवाओं को बच्चों के लिए उपलब्ध कराया गया।

World Health Day 2019: DJJS Moga organized Ayurvedic Health Check-up Camp for Rural School children

अतिथि श्री चरणजीत सिंह (प्रिंसिपल, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल, गाँव चुप्किती), श्री भूपिंदर सिंह (प्रिंसिपल, गवर्नमेंट एलिमेंटरी स्कूल, गाँव तरेवाला) तथा श्री जगदीप सिंह (सरपंच, गाँव चुप्किती) ने शिविर में उपस्थित हो इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox