Read in English

DJJS मुक्तसर ने 23 जुलाई 2019 को पंजाब में श्रीमुक्तसर साहिब शहर के श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल के छात्रों के साथ सर्वे संतु निरामय:- एक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें परम पूज्य श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी विज्ञानानंद जी ने लगभग 250 स्कूली बच्चों के साथ अनुशासित और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर एक घंटे का व्याख्यान दीया।

A Health Awareness Workshop for school students held in Muktsar, Punjab

इस जागरूकता सत्र का आरम्भ ॐ के उच्चारण और प्रार्थना से करते हुए स्वामी जी ने बताया कैसे छोटी- छोटी आदतें जैसे- जल्दी जल्दी पानी पीना, जीवन की गलत दिनचर्या, भोजन का गलत चुनाव व समय, विरुद्ध आहार, आलस्य, व्यायाम व प्राणायाम का अभाव, स्पर्धा, लोभ, ईर्ष्या, क्रोध, वैमनस्य, नकारात्मकता (जिसके उद्गम स्त्रोत मोबाइल व सोशल मीडिया).....इत्यादि के कारण बच्चओं और युवाओं को अपने स्वास्थ्य के लिये भारी मात्रा में शारिरीक, मानसिक और आत्मिक भुगतान करना पड़ रहा है l

सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत, सामाजिक और नागरिक स्वच्छता के रखरखाव के साथ-साथ हाथ धोने के महत्व- विशेषकर खाने से पहले पर जोर दिया। स्वास्थ्यवर्धक भोजन, शारीरिक व्यायाम व प्राणायाम तथा खेल-कूद के साथ-साथ दैनिक प्रार्थना-ध्यान शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होती। उन्होंने मन की शुद्धता बनाए रखने पर जोर दिया और सकारात्मक - नकारात्मक विचारों के बीच के अंतर को स्पष्ट किया। उन्होंने तार्किक रूप से शाकाहारी भोजन के महत्व और लाभों के बारे में भी बताया। छात्रों को दैनिक आधार पर अभ्यास करने के लिए विभिन्न सरल योगासन और प्राणायाम तकनीक भी सिखाई गई।

A Health Awareness Workshop for school students held in Muktsar, Punjab

इस कार्यक्रम को पंजाब के अखबार 'दैनिक भास्कर', 'दैनिक सवेरा', 'अजीत', 'पंजाब केसरी' और 'अजीत समाचर' में कवरेज मिला।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox