Read in English

DJJS Bengaluru continues to urge masses to Beat Plastic Pollution

पर्यावरण दिवस 2018 पर विश्वभर ने भारत की अगवायी मे प्लास्टिक प्रदुषण के विरुद्ध एक जंग का शंखनाद किया। बड़ते प्लास्टिक प्रदुषण की समस्या को अग्र रखते हुए संस्थान ने भी पर्यावरण दिवस पर चलाई जाने वाली अपनी सालाना री-बिल्ड मुहीम को इसी विषय पर केन्द्रित किया। जून माह मे चलाई गयी इस मुहीम के अंतर्गत देशभर मे सैंकड़ों लोगों को कार्यशालाओं, जागरूकता काउंटर, नुकड़ नाटक, लेक्चर इत्यादि के माध्यम से प्लास्टिक के नियंत्रित इस्तेमाल व् रोकथाम के लिए प्रोत्साहित किया गया।

DJJS Bengaluru continues to urge masses to Beat Plastic Pollution

इस पहल को जारी रखते हुए  संस्थान की बेंगलुरु स्थित शाखा ने जुलाई व अगस्त माह मे उमिया भवन, आर.पी.सी लेआउट, विजया नगर; हंसिनी ग्रैंड, द्वारका नगर; श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल, एम.एस पल्या, विद्यारण्यापुरा पोस्ट, बेंगलुरु, कर्नाटक मे जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन किया। इन कार्यशालाओं के माध्यम से संस्थान के संस्थान्पक एवं संचालक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी ऋतू भारती जी ने क्षेत्र निवासियों को प्लास्टिक प्रदुषण के स्तर, उसके पशु- पक्षियों,नदियों व सागर एवं मानव जीवन पर होते दुषप्रभावों के सन्दर्भ मे बताया। साथ ही विभिन्न एक्टिविटीज के माध्यम से उन्हें प्लास्टिक प्रदुषण की रोकथाम व् नो- प्लास्टिक लाइफस्टाइल के लिए प्रोत्साहित किया।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प मानव और प्रकृति के धूमिल होते संबंधों की पुनर्स्थापना हेतु विविध मुहीमें व् जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित करता है। संस्थान लगभग एक दशक से जन सामान्य को अपनी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से चिरस्थाई जीवनशैली अपनाने की ओर प्रेरित कर रहा है। प्लास्टिक प्रदुषण के विरुद्ध यह जंग भी चिरस्थाई जीवनशैली की ओर बड़ने हेतु एक महत्वपूर्ण कदम है।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox