Read in English

डालमिया भारत दिल्ली आफिस के साथ अपने वार्षिक एंगगेमेंट को आगे बड़ाते हुये, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की कड़कड़डूमा, नई दिल्ली स्थित शाखा ने चिरस्थाई जीवनशैली की ओर प्रेरित करती संरक्षण की विशेष #EkAchiAadat (एक अच्छी आदत) मुहिम के अंतर्गत ग्रीन हैबिट्स कार्यशाला का आयोजन किया।

#EkAchiAadat| DJJS Karkardoma, Delhi centre undertakes Green Habits workshop at Dalmia Bharat Ltd.

कार्यशाला का प्रारम्भ विश्व स्तरीय पर्यावरण स्थिति को तस्वीरों के रूप मे दिखती एक विशेष फोटो प्रेजेंटेशन के माध्यम से किया गया। इन पुरस्कृत पर्यावरण चित्रों को देख कर उपस्थित प्रतिभागि गहन चिंतन मे डूब गए, किसी के चेहरे पर चिंता की रेखाएँ आ गई, तो किसी के मुख पर करुणा का भाव प्रकट हो गया। यूं चिंतन मे डूबे प्रतिभागियों को समस्या से समाधान की ओर बढ़ाते हुए संस्थान के नेचर कोनसरवेटर्स ने उन्हें ecological footprint के वैज्ञानिक सिद्धान्त से अवगत कराया। तत्पश्चात एक विशिष्ट प्रश्नावली के माध्यम से उपस्थित प्रतिभागियों ने अपने एकोलोगीकल फ़ूटप्रिंट की स्वयं गणना की। फ़ूटप्रिंट गणना की इस प्रक्रिया के दौरान सभी को अपनी जीवनशैली पर गौर करने व उसे परखने का अवसर मिला जिसके चलते सभी प्रतिभागियों ने अपनी अच्छी आदतों को व पर्यावरण प्रतिकूल आदतों को जाना।

इसके बाद #EkAchiAadat मुहिम की एक छोटी सी फिल्म दिखाई गयी और जीवन मे भारतीय संस्कृति मे पिरोई हुई अच्छी आदतों को अपनाने के लिए प्रेरित किया। कार्यशाला से प्रभावित हो अंत मे सभी प्रतिभागियों ने  पर्यावरण संरक्षण हेतु संस्कृति की सिखाई अच्छी आदतों को अपनाने का संकल्प लिया।

#EkAchiAadat| DJJS Karkardoma, Delhi centre undertakes Green Habits workshop at Dalmia Bharat Ltd.

वर्ष दर वर्ष गहराते पर्यावरण संकट के प्रति- उत्तर स्वरूप दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने अपने पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प संरक्षण के अंतर्गत हाल ही मे एक विशेष मुहिम #EkAchiAadat को आकार दिया है।जनमानस को पर्यावरण संरक्षण हेतु चिरस्थाई जीवनशैली की ओर प्रेरित करने वाली यह मूहीम इसलिए विशेष है कि यह बाहर से सीखी कुछ पर्यावरण आदतों को प्रतिपादित करने हेतु समर्पित न होकर, भारतीय संस्कृति मे चिरकाल से निहित संरक्षण सिद्धांतों व आदतों को पुनर्जागृत व पुनर्स्थापित करने हेतु कार्यरत है।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox