Read in English

जनमानस में आयुर्वेद चिकित्सा की पारंपरिक भारतीय प्रणाली को बढ़ावा देने तथा प्राकृतिक रूप से मनुष्य के पूर्ण स्वास्थ्य एवं कल्याण में आयुर्वेद की प्रभावशीलता के प्रति जागरूक करने के लिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा समय-समय पर आयुर्वेदिक शिविरों का आयोजन किया जाता है। और इसी श्रृंखला को आगे बढाते हुए संस्थान ने अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रम– ‘आरोग्य’ के अंतर्गत एक दिवसीय “विशाल आयुर्वेदिक स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर” का आयोजन स्थानीय पुरानी अनाज़ मंदी, तरण तारण, पंजाब में 30 सितम्बर 2018 को किया । 

कैंप में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे हल्का विधायक डॉ धर्मबीर अग्निहोत्री ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तथा भाजपा की जिला अध्यक्ष सरबजीत कौर, कांग्रेस के जिला महासचिव मंगल दास मुनीम, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष संदीप कुमार सोनू दोदे, समाज सेवी सुरजीत आहूजा, एडवोकेट आदेश अग्निहोत्री, कांग्रेसी नेता मनोज अग्निहोत्री व संस्थान की तरफ से स्वामी गुरुशरणानंद, स्वामी रंजीतानंद और साध्वी मनेंद्रा भारती आदि की भी उपस्थिति रही। इस अवसर पर डॉ धर्मबीर अग्निहोत्री ने संस्थान का धन्यवाद करते हुए कहा कि अगर ऐसे आयुर्वेदिक कैंप हर शहर में लगाये जायें तो स्वस्थ भारत का सपना पुरा हो सकता है।1500 से अधिक उपस्थित लोगों को डॉ. परमिंदर सिंह मोदगिल ने हजारों वर्ष पुरानी आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली के बारे में विस्तारपूर्वक व्याख्यान दिया तथा साध्वी मनेंद्रा भारती ने आयुर्वेदिक दवाओं व प्राकृतिक उत्पादों के महत्व और लाभों पर विस्तार से बताया।

इस कैंप में आस-पास के इलाकों से बड़ी संख्या में हर वर्ग और आयु के लोगों ने शिरकत की। श्री आशुतोष महाराज आयुर्वेदिक उपचार केंद्र, नूरमहल से आये अनुभवी आयुर्वेदिक डॉक्टरों की टीम- डॉ परमिंदर सिंह मोदगिल, डॉ जय प्रकाश, डॉ जसप्रीत कौर और डॉ. हरप्रीत द्वारा लगभग 378 पंजीकृत मरीजों को नि:शुल्क परामर्श और निदान प्रदान किया गया। मरीजों की मुफ़्त रक्तचाप और रक्त शर्करा जांच के लिए शिविर में विशेष व्यवस्था भी की गई थी। सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक चले इस कैंप में श्वास व दिल के रोग, पाचन, शुगर, तनाव, एलर्जी, चर्म रोग, शारीरिक कमजोरी, मिर्गी, माइग्रेन, थाइरोइड आदि रोगों का उपचार किया गया।

कैंप में SAM आयुर्वेद फार्मेसी द्वारा शोध की गई तथा निर्मित आयुर्वेदिक उत्पादों और दवाओं की जानकारी और खरीद के लिए बड़ी संख्या में लोग आए। इस कार्यक्रम को जग बानी, पंजाबी जागरण, अजीत समाचार और दैनिक सवेरा समाचार पत्रों में मीडिया कवरेज मिला।

‘Mega Ayurvedic Health Checkup Camp’ was held at Tarn Taran, Punjab

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox