Read in English

सितंबर 2023 माह में, मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र अपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्यशालाओं के माध्यम से देश भर में 1589 से अधिक छात्रों से जुड़ा।

NURTURING CREATIVITY IN EDUCATION | SEPTEMBER 2023 | DJJS MANTHAN SVK

आयोजित की गई कार्यशालाएँ इस प्रकार हैं -

नींव-Nurturing Strong Future: - साइबर सुरक्षा सत्र का संचालन सोहंग साइबर सिक्योरिटी सेवाओं के संस्थापक श्री सुरमीत सिंह द्वारा किया गया। इस सत्र में छात्रों को डिजिटल सुरक्षाओं के बारे में जानकारी दी गई व उन्हें समझाया कि कैसे वे इंटरनेट पे अपने आप को साइबर ख़तरों से बचा सकते हैं।

NURTURING CREATIVITY IN EDUCATION | SEPTEMBER 2023 | DJJS MANTHAN SVK

जीवन कौशल कार्यशाला आत्म-सम्मान के विषय पर आधारित थी और इसका संचालन साध्वी अनीशा भारती जी ने किया था। इस सत्र में बच्चों को सिखाया गया कि आत्म-सम्मान क्यों महत्वपूर्ण है और इसे कैसे विकसित किया जा सकता है। प्रेणादायक वीडियो द्वारा बच्चों ने पाया कि आत्म-सम्मान उनके आत्मविश्वास को बढाता है और छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

भारत गौरव गाथा- आओ करें भारत की सैर सत्र में पश्चिम बंगाल के राजसी राज्य के एक आभासी दौरे का वर्णन किया गया है, जो इसके भौगोलिक क्षेत्र से शुरू होकर, ऐतिहासिक लड़ाइयों, त्योहारों, व्यंजनों, लोक संगीत, नृत्य रूपों, राष्ट्रीय उद्यानों, वन्य जीवन जैसे सांस्कृतिक मूल्यों की याद दिलाता है। छात्रों को अभयारण्यों, विरासत स्थलों, प्रख्यात नायकों और राज्य योगदानकर्ताओं से अवगत कराया गया।

भारतीय संस्कृति की श्रेष्ठता में मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र के कार्यक्रताओं द्वारा वास्तुकला, प्राचीन और आधुनिक संस्कृति पर एक सत्र आयोजित किया गया। बच्चों को प्राचीन भारतीय वास्तुकला के बारे में पढ़ाया गया जिसमें विभिन्न संस्कृतियों और स्थापत्य शैलियों का मिश्रण होता है। इस सत्र का आनंद लेते हुए, बच्चों ने विभिन्न वास्तुकला तकनीकों और उनके पीछे के डिजाइन के रहस्यों को समझा।

विज्ञानशाला सत्र में मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र के कार्यक्रताओं ने लाइव विज्ञान प्रयोगों का प्रदर्शन किया कि कैसे सरल संसाधनशीलता उनकी बौद्धिक जिज्ञासा को पोषित कर सकती है, जिससे बच्चों को प्रश्न पूछने और दुनिया को समझने के नए तरीके सीखने में मदद मिलती है।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox