Read in English

"मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र  बच्चों को मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान कर उनके सम्पूर्ण विकास हेतु कार्यरत है l इसी के साथ मंथन  स्याही- प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों के माध्यम से समाज के प्रौढ़ वर्ग को शिक्षित और प्रशिक्षित कर उन्हें अक्षर ज्ञान के साथ तकनीकी शिक्षा भी प्रदान कर रहा है जिससे वे आत्मनिर्भर हो सकें एवं सम्मान भरा जीवन जी सकें ।

Promulgating workshops organized by DJJS Manthan SVK in October 2023

मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र द्वारा 29 अक्टूबर 2023 को विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन किया गया ।

  1. दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की शाखा रोहिणी, सेक्टर-15, दिल्ली में तकनीकी ग्रूमिंग कार्यशाला (स्याही)  के तहत 40 वर्ष व उससे अधिक आयु की महिलाओं व पुरूषों के लिए एक तकनीकी ग्रूमिंग कार्यशाला का उद्घाटन किया गया जिसमे 60 महिलाओं ने नामांकन करवाया। लाभार्थियों को आईडी कार्ड और स्टेशनरी किट देकर सम्मानित किया गया। इन कार्यशालाओं के माध्यम से वयस्क वर्ग तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर,  आत्मविश्वास के साथ बिना किसी पर निर्भर हुए अपने दैनिक जीवन में तकनीकी संसाधनों का सदुपयोग कर पाते हैं। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि श्रीमती स्मिता कौशिक, नगर निगम पार्षद, रोहिणी-सेक्टर १५, दिल्ली उपस्थित रहीं।
  2.  दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की रोहिणी, सेक्टर 15, दिल्ली की शाखा में निःशुल्क दंत स्वास्थ्य जांच शिविर। 
    मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र द्वारा  बच्चों  के लिए एक निःशुल्क दंत स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। इस निःशुल्क दंत स्वास्थ्य जांच शिविर में डॉ. ओम श्री सिंह व श्वेता गोयल ने अपनी sewa प्रदान की, जिसमें लगभग 50 बच्चे लाभान्वित हुए l
  3. प्रफुल्लित संस्कारशाला, दिव्य धाम आश्रम, दिल्ली। 
    संस्कारशाला अपनी तरह की एक मासिक कार्यशाला है जो दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के समग्र शिक्षा कार्यक्रम मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र द्वारा 4 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आयोजित की जाती है। मंथन मुख्यालय द्वारा दिल्ली के दिव्या धाम आश्रम में प्रफुल्लित संस्कारशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में 70  से अधिक बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रफुल्लित संस्कारशाला का उद्देश्य बच्चों के व्यवहार में सकारात्मकता लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें जीवन के संघर्ष को समझने और समाधान की ओर बढ़ने में मदद कर सकती हैं। सत्र का आरम्भ सामूहिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ, इसके बाद हास्य योग, नृत्य, प्रश्नोत्तरी और मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया गया  जिसमें बच्चों ने कार्यशाला का पूरा आनंद उठाया।
  4. स्याही - प्रौढ़ शिक्षण केन्द्र पाथर्डी, महाराष्ट्र का उद्घाटन
    मंथन-सम्पूर्ण विकास केन्द्र ने महाराष्ट्र के दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, पाथर्डी में अपने प्रौढ़- शिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह का प्रारंभ मुख्य अतिथि निर्मलाताई काटे, सदस्या जिल्हा मराठा विद्या प्रसारक समाज,  मंजुश्री मुसले, हेमंत गायकवाड़, सहायक प्रोफेसर और दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान पाथर्डी शाखा की प्रचारिका साध्वी स्मिता भारती जी,  साध्वी सरिता भारती जी,  साध्वी जना भारती जी और साध्वी नेमिता भारती जी द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 20 महिला लाभार्थियों ने नामांकन कराया है। स्याही-प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों के माध्यम से महिलाओं और पुरुषों को शिक्षित कर रहा है जिसमें उन्हें अक्षर ज्ञान प्रदान किया जाता है जिससे उन्हें पढ़ने और लिखने की बुनियादी क्षमता सीखने में मदद मिल सके।

Promulgating workshops organized by DJJS Manthan SVK in October 2023

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox