Read in English

स्वस्थ जीवनशैली के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने कालीबाड़ी हॉल शिमला, हिमाचल प्रदेश में विश्व स्वास्थ्य दिवस को चिह्नित करने के लिए 7 अप्रैल 2019 को एक विशेष ‘स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम’ का आयोजन किया।        कार्यक्रम उद्घाटन पर मुख्य अतिथि श्री राजेश शर्मा (शिमला के डिप्टी मेयर), श्री इंद्रजीत सिंह (शिमला के प्रमुख- व्यापार मंडल), डॉ. राकेश ठाकुर, डॉ. नयनतारा और डॉ. शिवांजलि बंसल (आईएसएमसी अस्पताल, शिमला) और डीजेजेएस प्रचारक स्वामी धीरानंद जी, साध्वी पुण्या भारती जी व साध्वी ओमप्रभा भारती जी उपस्थित रहे।

'World Health Day 2019': Holistic health and well-being ensured through 'Health Awareness Program' at Shimla

कार्यक्रम का आरम्भ शास्त्रीय संगीत से हुआ और स्वामी धीरानंद जी ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं के उपचार की व्याख्या करते हुए बताया कि शास्त्रीय संगीत- रक्तचाप समस्या, तनाव, चिंता और अवसाद को कम करता है और जीवन में संतुष्टि, विश्राम, सकारात्मकता को बढ़ाता है। कार्यक्रम में लगभग 400 लोगों की  उपस्थिति रही। योग और प्राणायाम सत्र के दौरान, योगासनों और प्राणायाम की प्रभावी तकनीक जैसे कपाल-भाति, अलोम-विलोम, भस्त्रिका और भ्रामरी को सभा में उपस्थित लोगों को सिखाया गया।

तनाव की समस्या के तार्किक और व्यावहारिक समाधान रखने हेतु संस्थान की प्रतिनिधि साध्वी ओमप्रभा भारती जी ने तनाव प्रबंधन पर एक प्रेरक व्याख्यान दिया। साध्वी जी ने कहा कि ‘ध्यान’ आत्मिक स्तर पर जागरूक हो तन व मन को संतुलित करने की प्रक्रिया है। ध्यान का नियमित अभ्यास- तनाव प्रबंधन, मन पर नियंत्रण, आत्म-मूल्यांकन, शारीरिक विश्राम, मानसिक संतुलन, रोग प्रतिरोधक शक्ति आदि में सहयोग करते हुए, समग्र स्वास्थ्य और कल्याण की ओर बढ़ाने हेतु सबसे सटीक साधन है। 

'World Health Day 2019': Holistic health and well-being ensured through 'Health Awareness Program' at Shimla

इस अवसर पर, डॉ. राकेश ठाकुर ने हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पर महत्वपूर्ण जानकारी साँझा की। इसके अलावा डॉ. नयनतारा ने दंत स्वास्थ्य पर दंत क्षय, कैविटीज़ और मसूड़ों की बीमारियों की रोकथाम हेतु दिशानिर्देश दिए। इसके बाद डीजेजेएस के स्वयंसेवकों ने रोचक नाट्य प्रस्तुति द्वारा अनिवार्य स्वास्थ्य, स्वच्छता, नशे की लत और नशाखोरी आदि पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के अंत में स्वास्थ्य जागरूकता रैली निकाली गई, जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री राजेश शर्मा जी ने किया और साथ ही इस अवसर पर स्वामी धीरानंद जी, श्री इंदरजीत सिंह जी एवं अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहे। इस जागरूकता रैली द्वारा नशा न करने एवं स्वास्थ्य जागरूकता संबंधी संदेशों को लेकर युवाओं ने लोगों को जागरूक किया।

‘अमर उजाला’, ‘हिमाचल दस्तक’, ‘दैनिक सवेरा’, ‘पंजाब केसरी’ आदि समाचार पत्रों ने इस कार्यक्रम को प्रकाशित किया।

Subscribe Newsletter

Subscribe below to receive our News & Events each month in your inbox